जहाँ एकांत है

रोज़मर्रा की भागदौड़ से परेशान होकर हम सब ये कभी न कभी तो चाहते ही हैं कि कहीं दूर चल दिया जाए जहाँ ये सब परेशानियाँ, भागदौड़ न हो और सिर्फ शान्ति हो. लेकिन क्या कभी सोचा है कुछ जगहें ऐसी भी हैं दुनिया  में जहाँ शान्ति और एकाकी कुछ ज्यादा ही है. चलिए आज कुछ ऐसी जगह घुमने चलते हैं जहाँ सिर्फ और सिर्फ एकांत है और कुछ नहीं..दूर दूर तक मसरूफियत या लोगों का हुजूम नहीं दिखता. इन दस जगहों को दुनिया का सबसे अकेला या एकांत वाला जगह(World's Most Remotest Place) कहा जाता है.

Alert, Canada

कनाडा के Nunavut में Alert एक छोटा सा गाँव है. इसे धरती का सबसे एकांत माना जाता है..इस गाँव में बस पाँच लोग रहते हैं. चारो तरफ अर्टिक महासागर से घिरे होने की वजह से यहाँ तापमान -40 डिग्री तक चला जाता है. कभी कभी गर्मियों में यहाँ चौबीस घंटे तक लगातार दिन रहता है और सर्दियों के दिन में चौबीस घंटे तक लगातार रात. यहाँ रहने की बात तो छोड़ दीजिये, यहाँ जाने और घुमने में भी हिम्मत चाहिए होगी.





Tristan da Cunha

अटलांटिक महासागर में स्थित  ओसियन में स्थित Tristan da Cunha एक छोटा सा द्वीप है. चारो तरफ इसके बड़ी बड़ी पहाड़ियां हैं और यहाँ जाने का एक मात्र रास्ता है नाव से. यहाँ ढाई सौ आदमी रहते हैं जो इस द्वीप पे ही कहीं कहीं काम करते हैं. यहाँ सैटेलाईट की मदद से इन्टरनेट और टीवी की भी सुविधा लोगों तक मौजूद है.





Motuo County, China

तिबत क्षेत्र में स्थित इस छोटे से इलाके को सबसे एकांत जगहों में एक कहा जाता है, अपने आसपास के शहरों से एकदम अलग-थलग और सभी सुविधाओं से कटा हुआ क्षेत्र है ये. यहाँ कोई ढंग की पक्की सड़क भी नहीं है. पहाड़ों पर चढ़ाई कर के यहाँ आप जा सकते हैं.




McMurdo Station, Antarctica

अंटार्टिका वैसे भी सबसे एकांत जगहों में आता है, और उसमें में ये McMurdo Station एकांतम जगहों में से एक है. यहाँ वैसे इस जगह कोई स्थायी निवासी नहीं हैं, रिसर्चर्स और साइंटिस्ट वगैरह ही यहाँ अक्सर रहते हैं. यह अंटार्टिका के उत्तरी भाग में स्थित है और यहाँ लगभग हज़ार लोग के आसपास निवास करते हैं.





Ittoqqortoormiit, Greenland

ग्रीनलैंड के इस एकांत जगह में मात्र चार पाँच सौ लोग रहते हैं.ग्रीनलैंड के पुरबी इलाके में स्थित है ये जगह जहाँ के नाम की प्रोनौंस इतनी आसन नहीं है. ये इसलैंड के उत्तर में स्थित है और यहाँ लगभग हमेशा बर्फ जमी रहती है. यहाँ तक कि अक्सर महासागर भी बर्फ की चादर से ढंक जाता है. ऐसे में यहाँ नाव से भी आना जाना बड़ा मुश्किल होता है. यहाँ एक एअरपोर्ट भी मौजूद है लेकिन कभी कभी ही वहाँ से फ्लाइट उड़ती है.




Angle Inlet, USA

Minnesota में स्थित Angle Inlet जगह में सिर्फ 150 लोग रहते हैं. यहाँ लोग अधिकतर फिशिंग ट्रिप के लिए आते हैं. यहाँ एक स्कूल भी है जहाँ बच्चों को शिक्षा दी जाती है. वहाँ बच्चे गर्मियों में नाव और सर्दियों के दिनों में स्नोबोट से पढ़ने आते हैं.




Oymyakon, Russia

रूस में स्थित ये छोटा सा टाउन दुनिया से सबसे ठन्डे इलाकों में से है. जाड़ों में यहाँ का तापमान माईनस 60 डिग्री तक चला जाता है. यहाँ गर्मियों में इक्कीस घंटा का दिन होता है और सर्दियों में तीन घंटों का दिन. कुल आबादी इस जगह की पाँच सौ लोप्गों की है.




 Kerguelen Island 

भारतीय महासागर के दक्षिणी क्षेत्र में फ्रेंच ओवरसीज टेरिटरी में स्थित  है ये छोटा सा द्वीप. इस द्वीप से सबसे निकटतम शहर कुछ 3300km है. इसे दुनिया का सबसे एकांत जगहों में से एक कहा जाता है. यहाँ की आबादी मौसम के ऊपर निर्भर है. जाड़ों में यहाँ 40-45 लोग रहते हैं तो गर्मियों के दिनों में यहाँ 100-110 के करीब लोग रहते हैं.





La Rinconada, Peru

इस शहर को दुनिया का सबसे ऊँचाई पर बसने वाला शहर भी कहा जाता है. यहाँ बारिश खूब होती है और यहाँ का तापमान करीब 1 डिग्री सेल्सियस रहता है हमेशा. यहाँ वैसे बाकी एकांत जगहों के मुकाबले ज्यादा आबादी रहती है. करीब बीस से तीस हज़ार लोगों की आबादी यहाँ रहती है.




Macquarie Island

इस द्वीप को अन्टार्टिक से भी तनहा द्वीप कहा जाता है. ऑस्ट्रलियन सबअन्टार्टिक क्षेत्र में फैले इस जगह करीब बीस लोग स्थायी निवासी हैं. यहाँ मुख्यतः लोग रिसर्च करने या घुमने आते हैं. इसे UNESCO World Heritage Site में भी शामिल किया गया है. ये द्वीप बस 128 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है.





5 comments

avatar

तुमने तो बहुत रिसर्च करके ये पोस्ट लिखी है, बहुत मनोरम चित्र हैं ।
शुभाशीष !

avatar

तुमने तो बहुत रिसर्च करके ये पोस्ट लिखी है, बहुत मनोरम चित्र हैं ।
शुभाशीष !

avatar

बहुत रोचक आलेख है अभि . और स्थान बिल्कुल अनजाने और आश्चर्य से भरे जो मनोरम होंगे या नही पता नही लेकिन चित्र बहुत खूबसूरत हैं .

avatar

ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, "डॉ॰ कलाम साहब को ब्लॉग बुलेटिन का सलाम “ , मे आप की पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

आप सब का तहे दिल से शुक्रिया मेरे ब्लॉग पे आने के लिए और टिप्पणियां देने के लिए..कृपया जो कमी है मेरे इस ब्लॉग में मुझे बताएं..आपके सुझावों का इंतज़ार रहेगा...टिप्पणी देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद..शुक्रिया

Click to comment